• Latest News

    Gharelu Upchar. Blogger द्वारा संचालित.
    शनिवार, 17 अक्तूबर 2015

    Home Remedies For Burns आग से जलने Ka Gharelu Upchar


                                         Skin Burn, Jalna -   जलना 

    Ayurvedic Treatmeent For  Burns आग से जलने

    (1)   First aid for burns in hindi - आग से जले स्थान पर तुरंत ही चूने का निथरा हुआ पानी और नारियल का तेल सम मात्रा में मिलाकर लगाने से जलन तत्काल मिट जाती है और फफोले इत्यादि भी नहीं पड़ते हैं। दिन में दो-तीन बार अवष्य लगाएँ।


    (2) First aid treatment for burns in hindi -  शरीर के जले स्थान पर तत्काल ग्लिसरीन लगाने से न दर्द की पीड़ा होगी, न छाले पडे़ंगे और न ही चमड़ी लाल होगी।


    (3)  Jalne ka nishan khatam karne ka tarika - जले हुए स्थान पर कच्चा आलू पीसकर लगाएं। तेज धूप या लू से त्वचा में जलन पैदा हो जाए तो आलू का रस मलने से लाभ होता है।


    (4)  Jale ka nishan khatam karna -   कच्ची गाजर को पीसकर लगाने से भी तुरंत लाभ होता है और जले हुए स्थान पर ठंडक पड़ जाती है।


    (5)  Jale hue ka ilaj in hindi -  जले हुए स्थान पर ग्वारपाठे का गुदा बाँधने से फफोले नहीं पड़ते हैं और शीघ्र ठंडक मिलती है


    (6) Jalne ki dawa in hindi - बड़ी हरड़ का छिलका, सफ़ेद जीरा, मधु, मोम और राल को बराबर मात्रा में लेकर, सबको अच्छी तरह कूट पीसकर गाय के घी के साथ मिलाकर लोशन बनाये. आग से जलने पर इस लोशन को लागने से जलने ( Burn )  का निशान नही बनता है. जलने ( Burn ) का निशान बन गया है तो जल्दी ही जलने ( Burn ) निशान मिट जाता है.
     

    (7) Jalne ka gharelu ilaj - आग से जलने पर (Aag Se Jalne  Se )  गाजर को पीसकर लेप करने पर तीव्र जलन और दर्द शांत होता है.
     

    (8) Home remedies for 2nd degree burns - ग्वारपाठा का छिलका उतारकर, पीसकर जले हुए जगह पर लेप करने से जलने ( Burn ) जो जलन होती है वो बंद हो जाती है. साथ ही जलने का निशान मिट जाता है.
     

    (9) Burn treatment in hindi - चाय के उबले हुए पानी को ठंडा करके किसी साफ़ सूती कपडे से जलने ( Burn ) वाले भाग पर लगाने  से जलन और दर्द ठीक हो जाती है.
     

    (10) First aid for burns in hindi - अमलतास के पत्तो को थोड़ा सा जल मिलाकर सिल पर पीसकर जलने ( Burn ) वाली जगह पर लेप करने से जलन ठीक हो जाती है.
     

    (11) Burn treatment at home in hindi - बेर की कोमल पत्तो पीसकर दही मिलाकर जलने ( Burn ) भाग पर लगाने से जलन का निशान साफ़ हो जाता या मिट जाता है.
     

    (12) Importance of first aid in hindi - मेथी दानो को जल के साथ पीसकर जलने ( Burn ) जगह भाग पर लेप करने से आग की जलन ख़त्म होती है. आग से जलने पर जो निशान बनता है वो मिट जाता है.
     

    (13) Burning treatment at home - तिलों को सिल पर पीसकर जले ( Burn ) हुए भाग पर लेप करने से जलन और दर्द ख़त्म होती है. तिलों को पीसते समय हल्का पानी मिलते रहे. इससे लेप अच्छा बनता है.
     

    (14) First aid for burns in hindi - बथुए के पत्तो को जल के छीटे मारकर पीसकर जलने ( Burn ) वाले भाग पर लेप करने से जलन और दर्द ठीक हो जाता है.
     

    (15) Burn treatment at home in hindi - जल जाने पर जो जलने के निशान बन जाते उसमे नीम या चन्दन का तेल लगाने से जलने का निशान ठीक हो जाता है. साथ ही जले हुए भाग पर संक्रमण का खतरा नही रहता है या नही होता है.
     

    (16) First aid treatment for burns in hindi - आग से जलने ( Burn ) पर अगर आपको तुरंत कोई दावा नही मिलती है तो नारियल का तेल लागने से जलन और उसका दर्द शांत हो जाता है साथ ही जलने का निशान नही बनता है.
     

    (17) Burning treatment at home - दूर्वा और चौलाई के पत्तो को बराबर मात्रा में लेकर जल के साथ पीसकर जलने ( Burn ) वाले भाग लेप करने जलन और दर्द दोनों ठीक हो जाता है. 
    (18) Burning treatment at home - चने को दही के पीसकर, बर्फ पर ठंडा करके जले भाग पर लेप करने से जलन और दर्द दोनों ठीक हो जाता है.
     

    (19) Skin burn treatment for heat burns - मोर के पंखो के चंद्र भाग को काटकर, मिट्टी के पात्र में भागकर, आग पर जलकर भरम बनाये. जले भाग पर भस्म को लगाने से जल्दी जलन और दर्द ठीक हो जाती है. साथ ही १०० परसेंट जलने का निशान ठीक हो जाता है. 
    (20) First aid for burns in hindi - मेहंदी के पत्ते को पीसकर जले हुए भाग पर लगाने से बहुत आराम मिलता है.।

    SIMILAR POST :


    • Blogger Comments
    • Facebook Comments
    Item Reviewed: Home Remedies For Burns आग से जलने Ka Gharelu Upchar Rating: 5 Reviewed By: Gharelu Upay
    loading...
    Scroll to Top