• Latest News

    Gharelu Upchar. Blogger द्वारा संचालित.

    Ayurveda : NightFall स्वप्नदोष

    Ayurveda Ke Gharelu Nuskhe- Desi Ilaj

    Ayurved ke gharelu nuskhe english dava ke sath bhi apna skte lekin doctor ke salah ke anusar
    6/02/2011 10:00:00 AM

    स्वप्नदोष NIGHTFALL एवं प्रदर का सरल देसी उपचार

    स्वप्नदोष से राहत के लिए आयुर्वेद उपचार

    प्रमेह एवं प्रदर का सरल देसी उपचार

                  
                                 

                                   प्रमेह, स्वप्नदोष  

    NIGHTFALL


                                
                           
    1    हरड़ में वीर्यषोधक और वीर्यवर्द्धक तत्व पाये जाते हैं। आमला भी शीतवर्ण गुण के कारण शामक प्रभाव डालता है। हरड़, बहेड़ा और आमला तीनों सम अथवा असम भाग अपेक्षानुसार मिला कर जो त्रिफला चूर्ण बनता है, वह स्वप्नदोष (NIGHTFALL)में बहुत हितकर रहता है। षिलाजीत भी इसमें लाभ करती है। आवष्यक नहीं कि बहुत मूल्यवान अमीरी दवाएँ ही सेवन की जायें, अल्प मूल्य के गरीबी प्रयोग भी कभी-कभी चमत्कारिक लाभ उत्पन्न करते हैं।

    2   
    हरड़ साफ, जिस पर चैमासा निकला हो, क्योंकि वर्षाऋतु में काष्टौषधियों के गुण कम हो जाते हैं, कूट-छान कर रखें। यह चूर्ण प्रातःकाल शहद के साथ, एक चम्मच की मात्रा में सेवन करें तथा रात्रि में सोते समय इस चूर्ण को फाँक कर ऊपर से दूध पीवें। इस प्रकार यह चूर्ण अकेला ही स्वप्नदोष (NIGHTFALL)रोग पर बहुत काम करता है। हरड़ में निःसारक गुण है, इसलिये रोगी को कब्ज भी नहीं रह पाता।

    3   
    आमले के चूर्ण को आमलों के ही रस में तीन दिन घोटें और सुरक्षित रखें। यह चूर्ण रसायन गुण वाला होकर सभी प्रकार के स्वप्नदोष (NIGHTFALL)रोगों को दूर करता है। इसकी मात्रा एक ग्राम की है, प्रातः-सायं शहद के साथ लेनी चाहिये।

    4   
    त्रिफला (हरड़, बहेड़ा, आँवला) का चूर्ण 3 से 5 ग्राम की मात्रा में रोगी का बलाबल देखकर शहद के साथ सुबह-षाम देनी चाहिये। यह भी स्वप्नदोष (NIGHTFALL)के सभी लक्षणों को दूर करने में उपयोगी है। 

    5   
    त्रिफला चूर्ण का सेवन 5 से 10 ग्राम की मात्रा में रात्रि में सोते समय गाय के दूध में मिश्री मिला कर देने से पित्तजन्य पुरुष रोगों में लाभ होता है।

    6   
    हरड़ का वक्कल, बहेडे़ का वक्कल तथा गुठली रहित आमले, बबूल के पुष्प, हल्दी और छोटी दूधी यह सभी द्रव्य समान भाग  लेकर कूट-कपड़छन करें और इस चूर्ण का जितना वजन हो, उतनी ही मिश्री मिलायें।
    मात्रा- 5 से 10 ग्राम तक गाय के दूध के साथ रात में सोते समय सेवन करें। इससे कब्ज भी मिटता है और क्षुधा की भी वृद्धि होती है। स्वप्नदोष (NIGHTFALL)रोग में उत्तम योग है।

    7   
    जौ का साफ ताजा आटा सब प्रकार के स्वप्नदोष (NIGHTFALL)में लाभकारी रहता है। इसे भोजन के रुप में प्रयोग किया ही जाता है, दवा के रुप मंे भी काम लिया जाता है। इसके लिये जौ का आटा एक चम्मच शहद के साथ प्रातः-काल शहद के साथ नाष्ते स्थान पर सेवन करना चाहिये। जौ का आटा पंजीरी के रुप में भून लेना चाहिये। कम से कम 30.40 दिन सेवन करें।

    8   
    छोटी इलायची के बीज और शर्करा समान भाग लेकर चूर्ण बना लें। इसे 1 ग्राम की मात्रा में प्रातः-सायं शहद के साथ सेवन करना चाहिये। मधुमेह में इसे दें, अन्य सभी प्रमेहों में हितकर है। छोटी इलायची का चूर्ण शर्करा के शर्बत के साथ सेवन करने से स्वप्नदोष (NIGHTFALL)में लाभ होता है।

    9   
    हल्दी का चूर्ण 3 से 5 ग्राम की मात्रा में शहद के साथ सेवन करने से सब प्रकार के स्वप्नदोष (NIGHTFALL)दूर होते हैं। 

    10   
    छोटी दूधी छाया-षुष्क करके, समान भाग मिश्री के साथ खरल करें।
    मात्रा- 5 से 10 ग्राम तक गाय के दूध के साथ सेवन करनी चाहिये। सब प्रकार के स्वप्नदोष (NIGHTFALL)मेें लाभकारी है।

    11   
    बबूल की छाल, महुए की छाल और कटहल की छाल समान भाग लेकर, कपड़छन चूर्ण बनावें। यह चूर्ण 150 ग्राम में 1 ग्राम चाँदी की भस्म मिला कर पुनः खरल करें। मात्रा 5 ग्राम प्रातः-सायं  शहद मिला कर लेनी चाहिये। स्वप्नदोष (NIGHTFALL)के सभी भेदों में यह दवा लाभदायक रहती है।

    12   
    असगन्ध और विधायरा समान भाग लेकर कूट-कपड़छन करें। यही आयुर्वेद का प्रसिद्ध अष्वगन्धादि चूर्ण है। इसकी मात्रा  4 से 8 ग्राम तक रोगी का बलाबल विचार कर देनी चाहिये। अनुपात में मिश्रीयुक्त गोदुग्ध दिया जाय। प्रातः-काल न्यूनतम 40 दिन प्रयोग करें। इससे शरीर में शक्ति बढ़ती है तथा सभी प्रकार के स्वप्नदोष (NIGHTFALL)नष्ट होते हैं। इसके सेवन से कब्ज हो सकता है, इसलिये कभी-कभी रात्रि मेें सोते समय त्रिफला की फंकी दूध के साथ ली जा सकती है।

    Tag: स्वप्नदोष, स्वप्नदोष NIGHTFALL एवं प्रदर का सरल देसी उपचार, स्वप्नदोष (से राहत के लिए) उपचार,SEX Problem,Sexual Problems in Men ,Sex Problems, Men Sexual Problems,Five Embarrassing Male Sexual Issues


    Tag: स्वप्नदोषप्रमेह एवं प्रदर का सरल देसी उपचारस्वप्नदोष (से राहत के लिएउपचार,SEX Problem,Sexual Problems in Men ,Sex Problems, Men Sexual Problems,Five Embarrassing Male Sexual Issues

    • Blogger Comments
    • Facebook Comments
    Item Reviewed: Ayurveda : NightFall स्वप्नदोष Rating: 5 Reviewed By: Gharelu Upay
    loading...
    Scroll to Top