• Latest News

    Gharelu Upchar. Blogger द्वारा संचालित.
    शनिवार, 6 जनवरी 2018

    Khaansi ka Desi Ilaj Nuskhe Gharelu Upay Hindi

    Loading...
    Khansi Cough Top 20 Treatment Hindi खांसी से छुटकारा पाने 20 आयुर्वेदिक घरेलु उपचार 

    1- एक चम्मच अदरक के रस में थोड़ा-सा शहद मिलाकर खाने से खाँसी ठीक हो जाती है। यह खांसी की पुराणी और प्रसिद्ध घरेलू दवा है। 

    2-  सूखी खांसी (ड्राई खांसी (Cough)) को दूर करने के लिए हरे पान के पत्ते पर दो चुटकी अजवाइन रखकर पान को चबाये।रस धीरे-धीरे गले के नीचे उतारते रहे। 

    3-  कफ वाली खांसी के लिए आधा चम्मच इलायची का चूर्ण तथा आधा चम्मच रस ले, उसमे एक चम्मच शहद मिलाकर धीरे-धीरे  चाटने से खांसी (Cough) ठीक हो जाती है। 

    4-  पान का आधा चम्मच रस ले, उसमे एक चम्मच शहद मिलाकर धीरे-धीरे खांसी (Cough) दूर हो जाता है। 

    5-३-४ मुनक्के लेकर उसके बीज निकल ले और तवे पर भून ले फिर उसमे काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर खाने से खांसी ठीक हो जाती है।
    Khaansi ka Desi Ilaj Nuskhe Gharelu Upay Hindi
    Khaansi ka Desi Ilaj Nuskhe Gharelu Upay Hindi






    6- काली मिर्च का चूर्ण एक चुटकी, पिसी हुई मिश्री आधा चम्मच. इन दोनों को मिलाकर आधे चम्मच देसी घी के साथ लेने से खांसी (Cough) ठीक हो जाती है। 

    7 ४-५ काली मिर्च, एक चम्मच अदरक का गुदा, तुलसी के ४-५ पत्ते, दो लौंग. सबको एक कप पानी में उबालकर काढ़ा तैयार कर ले और उसमे थोड़ी सी चीनी या मिश्री डालकर कर सुबह शाम पिने से खांसी (Cough) से तुरंत आराम मिल जायेगा।

    8- आधा चम्मच हल्दी को शहद में मिलाकर सेवन करने से यह तरह की खांसी (Cough) को दूर कर देता है

    9-  पिसी हुई एक चुटकी काली मिर्च गुड़ के साथ खाने से खांसी (Cough) ठीक हो जाती है।

    10-१०० ग्राम पानी में थोड़े से मौलसिरी के फूल भिगो दे. सुबह के समय उबालकर इसे पी जाये. यह सुखी खांसी के लिए रामबाण दवा है।

    11-छोटी पीपल का कपड़छन किया हुआ चूर्ण १ ग्राम तक शहद के साथ चटाने से खाँसी और ज्वर में लाभ होता है।

    12-गाय के दूध का 15-20 ग्राम घी और काली मिर्च को एक कप में लेकर हल्की आंच में गर्म करके  जब काली मिर्च गरम हो जाए तो उसे थोडा सा ठंडा करके लगभग 20 ग्राम पीसी मिश्री मिला दे उसके बाद काली मिर्च निकालकर खा लीजिए। इस खुराक को दो-तीन दिन तक लेने से खांसी धीरे धीरे करके काम हो जाएगी।

    13-छोटी पीपल के चूर्ण में सेंधा नमक मिला कर गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से सब कार की खाँसी दूर होती है। इससे गले में रुका हुआ कफ भी निकल जाता है।

    14-तुलसी के पत्ते 5 काली मिर्च, 5 नग काला मनुक्का, 5 ग्राम चोकर (गेहूं के आटे का छान), 6 ग्राम मुलहठी, 3 ग्राम बनफशा के फूल लेकर 200 ग्राम पानी में उबाल लीजिए। जब पानी आधा हो जाए तो उसे ठंडा करके छान लीजिए। फिर गर्म करें और बताशे डालकर रात को सोते समय गरम-गरम पी लीजिए। इस खुराक को 3-4 दिन तक लेने से खांसी ठीक हो जाती है।

    15-छोटी पीपल पानी के साथ पीस कर असली गाय के घृत के साथ गर्म करें और थोड़ा- सा सेंधा नमक मिला कर सेवन करें। यह योग सूखी खाँसी में अधिक उपयोगी है।

    16-सोंठ और मिश्री मिलाकर चूर्ण कर लें। इसे १ ग्राम तक की मात्रा मेें शहद के साथ, दिन में २ – ३ बार सेवन करायें। इससे खाँसी में बहुत आराम मिलता है।

    17- खांसी होने पर सेंधा नमक की डली को आग पर अच्छे से गरम कर लीजिए। जब नमक की डली गर्म होकर लाल हो जाए तो तुरंत आधा कप पानी में डालकर निकाल लीजिए। सोने से पहले इस पानी को पीने से खांसी में काफी आराम मिलता है।

    18-सोंठ, छोटी पीपल और काली मिर्च, तीनों समान भाग लेकर, पीसें और कपड़छन चूर्ण बना लें। इसे १ ग्राम तक की मात्रा में शहद के साथ दिन में २ . ३ बार चाटें। इससे सब प्रकार की खाँसी में लाभ होता है। ज्वर और बेचैनी भी मिटती है।

    19-एक ग्राम सेंधा नमक और 125 ग्राम पानी को आधा होने तक उबालिये। सुबह-शाम इस पानी को पीने से खांसी में आराम मिलता है।

    20-तुलसी के पत्तों और अडूसा के पत्तों का स्वरस सब प्रकार की खाँसी में लाभ करता है। इन दोंनों का स्वरस समान भाग मिला कर शहद के साथ सेवन करना चाहिये। इससे कफ  आना भी रुक जाता है ओर ज्वर में भी लाभ होता है।

    • Blogger Comments
    • Facebook Comments
    Item Reviewed: Khaansi ka Desi Ilaj Nuskhe Gharelu Upay Hindi Rating: 5 Reviewed By: Unknown
    loading...
    Scroll to Top